10/3/11

sex

                                                                                                                                                                                   

कोई भी स्त्री और पुरुष जब आपस में विवाह करते हैं तो उनके लिए सबसे पहली बात है शारीरिक संबंधों के बारे में पूरी तरह से जानकारी होना। इसको इस तरह से भी कहा जा सकता है कि भूख का लगना एक स्वाभाविक और प्राकृतिक प्रक्रिया है। भूख दो प्रकार की होती है- पहली पेट की भूख और दूसरी शरीर की भूख। पेट की भूख तो बच्चे को जन्म लेते ही लगने लगती है लेकिन शरीर की भूख युवावस्था के बाद लगती है। पेट की भूख को शांत करने के लिए तो प्रकृति ने भोजन की व्यवस्था की है लेकिन शरीर की भूख को शांत करने के लिए समाज द्वारा विवाह की स्थापना की है। विवाह के बाद शरीर की भूख को शांत करने के लिए पत्नी मौजूद रहती है जिसे हर तरह की मान्यता प्राप्त होती है डॉक्टरों व वैज्ञानिकों ने शोध करके यह पता लगाया है कि सेक्स अनेक रोगों की दवा भी है। जहाँ विवाहित जीवन में सेक्स एक-दूजे के बीच सुख, आनंद, अपनापन लाता है, वहीं एक-दूजे के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य को भी बनाए रखता है।
पहली बार कैसे करें संभोग?
शादी के बाद पहली  रात और पार्टनर के साथ पहली बार सेक्‍स। उस रात चाहे स्‍वस्‍थ्‍य संभोग किया हो, या फिर पूरी तरह फ्लॉप  रहे हों, वो पल व्‍यक्ति कभी नहीं भूलता। तो आप क्‍या चाहत हैं, आपकी रात जीवन की सबसे यादगार बने या फिर एक हादसे की तरह आपको जीवन भर याद आती रहे। जाहिर है आप अपने साथी के साथ पहली बार सेक्‍स को चाह कर भी नहीं भुला पाएंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि पहली बार संभोग करते वक्‍त किन-किन बातों का ध्‍यान रखें।
साथी के इशारों को समझें
आमतौर पर पुरुष के करीब आने वक्‍त स्त्रियां सीधे सेक्‍स की शुरुआत नहीं करतीं। शुरुआत पुरुष को ही करनी होती है, लेकिन ज़रा ध्‍यान से, क्‍योंकि करीब आते ही जंगली हो जाने से आपके संबंधों में खटास आ सकती है। पार्टनर क मन में तमाम तरीके की ऐसी बातें उठ सकती हैं, जो संबंधों में खटास डाल दें। जाहिर है, जिस तरह आप अपनी रात को जीवन की यादगार रात बनाना चाहते हैं, उसी प्रकार आपकी पार्टनर भी…। तो कुल मिलाकर एक अच्‍छे और करीबी दोस्‍त की तरह पार्टनर के करीब जाएं और सकारात्‍मक सोच के साथ बात करें। बात करते वक्‍त पार्टनर का हाथ पकड़ें और उसकी उम्‍मीदों को परखें। देखते ही देखते बाहों में भर लेना अच्‍छा रहेगा। यह बात तय है कि सामने से आपको ग्रीन सिगनल मिलने लगेंगे।
यहां पर यह ध्‍यान रहे कि आप पार्टनर के करीब इसलिए नहीं जा रहे हैं, कि आप उसके साथ संभोग करना चाहते हैं, बल्कि संभोग प्‍यार को बढ़ाता है, आपके संबंधों को प्रगाढ़ बनाता है, इस बात का अहसास होना चाहिए। यही अहसास अपने पार्टनर को भी दिलाएं।
प्रोटेक्‍शन जरूर लें 
पार्टनर के साथ सेक्‍स करते वक्‍त कंडोम का प्रयोग जरूर करें। आप सोच रहे होंगे कि कंडोम क्‍यों? उसका भी जवाब यहां है। पहली बात कंडोम यौन संबंधी बीमारियों से बचने का सबसे अच्‍छा उपाए है। दूसरी बात शादी की पहली रात में सेक्‍स के वक्‍त अगर अपक या आपके पार्टनर के मन में यह बात आती रही, कि कहीं वो गर्भवती न हो जाए, तो आपका और आपके पार्टनर दोनों का ध्‍यान सेक्‍स के दौरान भटक सकता है। जिससे यौन सुख फीका पड़ सकता है।
यह बात निश्चित है कि प्रोटेक्‍टेड सेक्‍स करने से आपको वो अनुभूति नहीं होगी, जो बिना कंडोम के होती, लेकिन बेहतर होगा कि पहली बार में आप एक दूसरे का यौन इतिहास जान लें। दूसरी बात यह कि अपनी पार्टनर से यह बात पक्‍की कर लें कि वो कब तक गर्भवती होना चाहती है।
कतई घबराएं नहीं 
पहली बार सेकस करते वक्‍त आप तनाव में आ सकते हैं, या फिर घबराहट भी हो सकती है। इसके लिए लंबी सांस लें और अपने शरीर को ढीला छोड़ दें। ऐसे समय में आपके मस्तिष्‍क को ज्‍यादा ऑक्‍सीजन की जरूरत होती है। यदि आपकी सांसें तेज या धीमी चलने लगीं तो आपको हलका पन महसूस होने लगेगा, या फिर चक्‍कर आएगा और सिर दर्द भी। ऐसा होने पर यदि आप अपने पार्टनर को पूर्ण यौन सुख नहीं दे पाए तो उसके मन में आपके बारे में गलत धारणाएं आ सकती हैं, लिहाजा घबराएं नहीं। सेक्‍स के वक्‍त बीच बीच में लंबी सांसें लेने से फायदे में रहेंगे।
परफेक्‍शन की उम्‍मीद मत करें 
ज्‍यादातर लोग  अपने पार्टनर को पहली बार के सेक्‍स में पूरा यौन सुख देने की कोशिश करते हैं, लेकिन नाकाम हो जाते हैं। यही नहीं दोनों के मन में एक दूसरे से परफेक्‍शन यानी प्रवीणता की उम्‍मीद होती है। ऐसी उम्‍मीद न करें, क्‍योंकि पहली बार सेक्‍स के दौरान पुरुष या स्‍त्री या फिर दोनों थोड़ा डरे रहते हैं। दोनों में शीघ्रपतन की संभावना अधिक रहती है। यदि ऐसा हो भी जाए, तो उसके गलत नजरिए से नहीं देखें। यही नहीं आप भी अपने आप से उम्‍मीद मत बांधें कि आप भी सेक्‍स का पूर्ण सुख अपने पार्टनर को दे पाएंगे। यह प्रेम की वो क्रिया है, जो धीरे-धीरे बढ़ती है

पुरुषों के लिए कुछ टिप् 
1. सेक् का मतलब सिर्फ संभोग मत समझें। जब पत्नी राज़ी हो तभी संभोग करें। नहीं तो ओरल सेक् तक ही सीमित रहें।
2. 
अकेले मिलने पर पत्नी को अपनी बाहों में भरें। चुंबन के माध्यम से अपने प्रेम का इज़हार करें।
3. 
करीब आते वक् मन में किसी प्रकार का तनाव  रखें ही ऐसी बातें करेंजिनसे आपकी पत्नी नाराज़ हो सकती है।
4. 
करीब आने पर पत्नी से ऑफिसमित्रोंपरिवार के अन् सदस्यों की बात बिलकुल मत करें। हो सके तो उससे पूछें कि उसके मन में क्या है।
5. 
यदि हाल ही में झगड़ा हुआ हो तो करीब आने पर पत्नी जो भी बात करेउस पर सोच समझ कर ही बोलें। अनायास जवाब देने से वो फिर से रुष् हो सकती है।
6. 
बंद कमरे में अकेले मिलने पर तुरंत संभोग की बात मत करेंइससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
7. 
करीब आने पर पत्नी को बाहों में भर लेंया सीने से लगा लें। चाहे कितना ही तनाव क्यों  हो पत्नी सब भूल जाएगी।
8. 
यदि संभव हो तो लाइट म्यूजि़क चला दें। कमरे की बत्ती डिम कर दें।
9. 
साफ कपड़े पहन कर ही करीब जाएं। शरीर से बदबू आती हो तो डियोडरेंट का इस्तेमाल करें।
10. 
संभोग के बाद तुरंत मत सोएं। जब तक पत्नी को नींद नहीं  जाएतब तक उससे बातें करते रहें।
महिलाओं के लिए टिप् 
1. कहते हैं पतियों के दिल तक पहुंचने का सबसे अच्छा रास्ता उनका पेट होता है। यदि पति से लड़ाई हो गई हैतो सबसे पहले उसके लिए उसके मन पसंद भोजन बनाएं। भोजन के वक् कोई भी ऐसी बात मत करेंजिससे नाराज़गी बढ़ सकती है।
2. 
आम-तौर पर पुरुष ही सेक् के लिए पहल करते हैंलेकिन अगर आप पहल करेंगीतो प्यार और बढ़ेगा।
3. 
करीब आने का सबसे अच्छा तरीका है पति से लिपट जाना। हो सकता है नाराज़गी के चलते वो कोई रिस्पॉन् नहीं देऐसा होने पर गुस्सा मत हों।
4. 
महिलाओं का सबसे बड़ा आकर्षण उनके कपड़ों से होता है। इसलिए ऐसे वस्त्र धारण करेंजो आपके पति को सबसे ज्यादा पसंद हों। अंत:वस्त्र भी।
5. 
करीब आने पर यह उम्मीद मत करेंकि पति तुरंत आपको बाहों में भर लेगा और संभोग शुरू हो जाएगा। सब कुछ धीरे-धीरे होने दें।
6. 
करीब आते वक् उस बात को मत उखाड़ेंजिस पर पति नाराज़ हुआ था। दूसरों की बातें करने के बजाए अपनी बात करें।
7. 
संभोग से पहले पति को ओरल सेक् के लिए प्रेरित करें। इसकी शुरुआत चुंबन से करें। यह इंतजार मत करें कि पति ही आपको बाहों में भरेगाआप भी उसे अपने सीने से लगा सकती हैं।
8. 
यदि आपके पसीने में बदबू आती हो तो डियोडरेंट या परफ्यूम लगाकर करीब जाएं। ऐसा परफ्यूम जो पुरुषों को आकर्षित करता हो। बहुत ज्यादा मेकअप की जरूरत नहीं।
9. 
यदि पति किसी बात से परेशान होतो उसकी बात सुने और समझें। परेशानी का हल ढूंढ़ने के प्रयास करें।
10. 
संभोग के तुरंत बाद पति को अपने से अलग मत कर दें। कुछ देर तक प्यार भरी बातें करने से आपके संबंध पहले जैसे मधुर हो जाएंगे।
सेक् के लिए 15 मिनट पर्याप्
मित्रों के बीच बात करते हुए अकसर लोग अपने यौन जीवन पर चर्चा करने लगते हैं। ऐसे में कई बार लोग अपनी लंबी-लंबी रातों के बारे में जिक्र करने लगते हैं। उनमें लोग लंबी यौन क्रिया के बारे में भी बात करते हैंलेकिन यौन विशेषज्ञों की मानें तो ऐसी बातें करने वाले अधिकांश लोग झूठ बोलते हैं। वे लोग जो यह कहते हैं कि वे 1 से डेढ़ घंटे तक यौन क्रिया में खोए रहेझूठ बोलते हैं। हाल ही में अमेरिका में हुए एक सेक्स संबंधी सर्वेक्षण में यह पाया गया कि श्रेष्ठतम यौन क्रिया ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट तक की ही होती है।
सर्वेक्षण में साफ कहा गया है कि ‘लंबी’ यौन क्रिया का दावा करने वाले अधिकांश लोग झूठ कहते हैं। पेन्न स्टेट विश्वविद्यालय द्वारा किए गए इस सर्वे के मुताबिक ‘संतोषप्रद’ यौन क्रिया का काल 10 से 15 मिनट के बीच का ही होता है।
यौन विशेषज्ञों के मुताबिक 7 मिनट की अवधि को ‘पर्याप्त’ माना जा सकता है, 13 मिनट को ‘संतोषप्रद’, और 15 मिनट तक सेक् को काफी अच्छा माना जाता है। वही यदि 1 से 2 मिनट के बीच ही रतिनिष्पत्ति हो जाती हैतो यह काफी कम है। यौन विशेषज्ञों का कहना है कि यदि संभोग की क्रिया पंद्रह मिनट से ज्यादा खिंची तो वो उबाऊ बन जाती है।
लतियां जो पुरुष बिस्तर पर करते हैं
कई बार ऐसा होता है कि पुरुष और स्‍त्री जब सेक्‍स की चरम सीमा पर होते हैं, तो अचानक दोनों में से एक ठंडा पड़ जाता है। यही नहीं कई बार स्‍त्री अचानक नर्म भी पड़ जाती है। जाहिर है ऐसा तभी होता है, जब पुरुष सेक्‍स के दौरान कोई गलती कर बैठता है। जी हां संभोग के दौरान छोटी सी गलती आपकी सुहावनी रात को खराब कर सकती है।आप सोच रहे होंगे, कि आखिर ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जो पुरुष बिस्‍तर पर कर बैठते हैं, जिससे उसकी पार्टनर का मन विचलित हो उठता है। यही नहीं अपने चरम पर पहुंचने से पहले ही सब कुछ फीका पड़ जाता है। आईये हम आपको बताएंगे कि बिस्‍तर पर पुरुष किस प्रकार की गलतियां कर बैठते हैं। सेक्‍स के दौरान कौन सी बात आपकी पार्टनर को आपके करीब आने से रोक सकती है। इसे पता करने की आप पूरी कोशिश कर चुके होंगे। आपको कोई सुराग नहीं मिला होगा।
प्‍यार करने वाली रानी है स्‍त्री
कई बार पुरुष संभोग के दौरान स्‍त्री के साथ प्‍यार की बातें नहीं करते। जबकि संभोग का असली आनंद उठाने के लिए स्‍त्री के साथ प्‍यार करने वाली रानी के जैसा ट्रीट करना चाहिए। जितनी ज्‍यादा प्‍यार की बातें करेंगे पार्टनर आपके उतनी ही करीब आएगी।
बुरी बातें करना
सेक्‍स के दौरान बुरी बातें करना पुरुषों की बड़ी गलतियों में शामिल है। इससे प्रतीत होता है कि मानों उसे सिर्फ सेक्‍स की भूख है, प्‍यार की नहीं। इससे स्‍त्री निराश हो जाती है। खास बात यह है कि स्‍त्री की सेक्‍स इच्‍छाओं पर कभी कोई गलत टिप्‍पणी न करें। इससे उसके दिल को ठेस पहुंच सकती है।
शेव न करना
ज्यादातर लोग सोचते हैं कि दाढ़ी या मूंछे स्‍त्री को सेक्‍स का सुख ज्‍यादा देती हैं। लेकिन हम आपसे पूछते हैं, यदि आपके गाल, जांघ या किसी कोमल अंग पर दाढ़ी या मूंछ से ब्रश करे तो आपको कैसा लगेगा। जाहिर है, आपको उल्‍झन मचेगी। इसलिए याद रखें बढ़ी हुई दाढ़ी-मूछों वाला चेहरा अगर आप अपनी पार्टनर के गाल, जांघ या किसी भी अंग पर रखेंगे तो जरूरी नहीं है कि उसे यौन सुख ही प्राप्‍त होगा। हो सकता है उसे खराब भी लग रहा हो।
ब्रेक लेना
यौन संबंध स्‍थापित करते वक्‍त आप स्‍त्री के यौन सुख को उस स्‍थान से आगे नहीं बढ़ा सकते जहां से आपने छोड़ा था। इस बारे में स्त्रियां पुरुषों से एकदम अलग होती हैं। यदि आपने सेक्‍स करते वक्‍त ब्रेक ले लिया तो वो वापस पीछे चली जाएंगी। फिर उन्‍हें उत्‍तेजित करना उतना ही कठिन हो जाता है। इसलिए सेक्‍स के दौरान ब्रेक मत लें।
धन्‍यवाद कहना
संभोग के बाद कुछ पुरुष स्‍त्री को धन्‍यवाद कह कर गलती कर बैठते हैं। एक बात ध्‍यान रहे आपने उसके साथ संबंध तभी स्‍थापित किए जब उसकी इच्‍छा थी, न कि उसने आपके ऊपर कोई अहसान किया है। आमतौर पर प्‍यार के बीच धन्‍यवाद शब्‍द आने पर स्त्रियों को बुरा लग जाता है।
रफ एण्‍ड टफ होना
कई बार पुरुषों को लगता है कि उनकी रफ एण्‍ड टफ अदा स्त्रियों को भाती है। लेकिन सही मायने में संभोग के दौरान ऐसी अदा से स्त्रियां काफी खराब महसूस करती हैं। कोई स्‍त्री नहीं चाहती कि पुरुष जंगली रवैया अपनाते हुए उसके साथ संभोग करे। स्‍तनों, योनि, जांघ, आदि कोमल अंगों पर कड़क उंगलियों से आपकी पार्टनर परेशान हो सकती हैं, इसलिए कोमल व्‍यवहार के साथ स्‍पर्श करना ही सही रहता है।
वक्ष पर प्रहार करना
स्‍त्री के वक्ष के ऊपरी हिस्‍से पर निपल उसके शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्‍सा होता है। कई बार पुरुष उत्‍तेजना में आकर उस पर टूट पड़ते हैं। जिसकी वजह से दर्द के कारण स्‍त्री का यौनसुख कई बार फीका पड़ जाता है। इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए। उसे एक फूल की तरह स्‍पर्श करना चाहिए। यहां आप अपनी उंगलियों का अच्‍छा प्रयोग कर सकते हैं। उस स्‍थान पर हलके स्‍पर्श के साथ धीरे से चुंबन लेना ही ठीक रहता है। ना कि उसे मोड़ना, रगड़ना, आदि।
रोजाना नियमित सेक्‍स करना
रोजाना एक ही समय पर नियमित रूप से सेक्‍स करना भी पुरुषों की बड़ी गलती है। असल में स्त्रियां प्‍यार के अनुभवों को अलग-अलग तरीके से और अलग-अलग समय पर बटोरना ज्‍यादा पसंद करती हैं। इसलिए आपने पार्टनर के साथ सेक्‍स करने के लिए एक ही समय को बांध कर न रखें। कभी दिन में, कभी शाम को, कभी मध्‍य रात्रि में और कभी सुबह सेक्‍स करने से अलग-अलग अनुभव प्राप्‍त होते हैं।
तुरंत कपड़ने उतारना
पुरुषों की एक आदत होती है कि वे समय बर्बाद नहीं करते। पार्टनर के पास जाते ही वे सबसे पहले कपड़े उतारना शुरू कर देते हैं, जबकि ऐसा करना भी गलत है। स्त्रियां सोचती हैं कि पुरुषों में कुछ चीजें उन्‍हें कम आकर्षित करती हैं। वो हैं मोजे, शर्ट और अंडरवीयर।
शुरू होने से पहले ही अंत
कुछ पुरुष संभोग शुरू करने से पहले ही उत्‍तेजित होकर चरम सीमा पर पहुंच जाते हैं और उनकी ऊर्जा समाप्‍त हो जाती है। यह स्‍त्री को अच्‍छा नहीं लगता। इससे बचने के लिए कुछ पुरुष गोलियों का सेवन करते हैं वहीं कुछ लोग सेकस से पहले मैथुन करते हैं। संभोग के तुरंत बाद सोना: एक अध्‍ययन के मुताबिक संभोग खत्‍म करने के तीन मिनट के अंदर पुरुष को गहरी नींद आती है।
आमतौर पर पुरुष उस नींद में डूब जाते हैं और तुरंत सो जाते हैं। जबकि यह आपकी पार्टनर को जरा भी अच्‍छा नहीं लगता। स्त्रियां चाहती हैं कि प्‍यार के पल संभोग के बाद भी कायम रहें। लिहाजा आपको संभोग के तुरंत बाद सोने की आदत हो तो उसे बंद कर दें।

पुरूषों को नापंसद है सात बातें यौन-बिस्तर में
पुरूषों को नापंसद है सात बातें यौन-बिस्तर में :- यौन संबंध बनाते वक्त यह बहुत जरूरी है कि इस बात का विरोष ध्यान रखा जाए कि आपके साथी की पंसद नापंसद क्या है। एक अध्ययन के अनुसार खासकर पुरूषों में यौन-संबधो को लेकर खास पसंद-नापसंद होती हैं। इसलिए महिलायों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके पुरूष साथी को क्या पसंद नही है। हॉंलाकि यह सब बाते सभी जो़डो पर एक समान रूप से लागू नही होती है क्योंकि हम सभी की सेक्स के लिए अलग-अलग आवश्यकताए होती हैं। आइए हम आपको बतातें है कि ऎसी कौनसी सात बाते है जो पुरूषों को अपने साथी के साथ यौन-संबंध बनाते वक्त बिलकुल नापंसद होती है
1. सबसे महत्वपूर्ण व बुरी बात जो पुरूषो को बिल्कुल नापसंद है, वह है कि कुछ महिलाए सेक्स के दौरान कुछ नही करती है, बस एक मृत शरीर की तरह लेट जाती है इस उम्मीद के साथ कि उनका साथी ही सब कुछ करेगा। महिलाओं को चाहिए कि अपने साथी को इस बात का एहसास दिलाए कि आप भी उस समय सेक्स का भरपूर मजा ले रही है। इसलिए महिलाओं को पुरूषों के शीर्ष से शुरूआत कर अंत तक अपनी सुहानी अदाओं से आर्कषित करना चाहिए
2. लगभग सभी महिलाएं इस बात से सहमत है कि उन्हें अपने शरीर पर चुंबन पसंद है ठीक वैसा ही पुरूषों के साथ है वह भी आपके द्वारा अपने शरीर पर किए गए चुंबन व आंलिगन से पागल हो जाते है इसलिए चुंबन व आंलिगनो के इस सिलसिले को लगातार बरकरार रखना चाहिए।
3. कुछ पुराने जमाने की महिलाओं को अब भी लगता है कि बिस्तर पर सेक्स की सारी जिम्मेदारी सिर्फ पुरूष की ही होती है, जो कि बिलकुल गलत है , आपको भी अपनी जिम्मेदारी लेनी चाहिए और अपने साथी को यह एहसास दिलाना चाहिए कि आप सेक्स चाहती है साथ ही यह भी बतायें कि आपके साथी पुरूष को आपके साथ क्या करना चाहिए
4. जैसे हर महिला चाहती है कि पुरूष उसके साथ ब़डी नाजुकत के साथ पेश ऑंए, उसी प्रकार पुरूषों को भी अपने साथ नाजुकता पसंद है। पुरूषों का शरीर भी बहुत नाजुक होता है जो आपके सुहाने स्पर्श से यौन संबंध बनाने के लिए जल्द ही तैयार हो जाता है। इसलिए महिलाओं को सेक्स के दौरान अपने पुरूष साथी को बहुत नाजुकता के साथ भरपूर आनंद देने की कोशिश करनी चाहिए
5. अगर आप स्वंय सेक्स के सुख का अनुभव करना चाहती है तो अपने साथी को भी इसका सुखद अनुभव देना न भूलें। कई बार पुरूष इस विचार में उलझे रहते है कि हमबिस्तर होते वक्त उनकी महिला साथी को उनके द्वारा की गई क्रिया-प्रतिकियाओ की कोई भावना नही है। इसके लिए आपको चाहिए कि आप यौन संबंध बनाते वक्त ये जरूर बताए कि “”आप इसे कितना पसंद करती हैक् “” “”आपको ऎसा करने में कैसा महसूस हो रहा हैक्”" इत्यादि
6. अपने साथी को भ्रमित न करें, कई बार पुरूष ये समझ नही पाते कि उनके द्वारा यौन संबंध बनाते वक्त आपको दिए जाने वाला अनुभव आप पसंद भी कर रही है या नहीक् इसलिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में किसी भी प्रकार की शर्म महसूस न करे, कुछ खुशनुमा चीखें व आवाजें निकालते रहें क्योंकि यही वो सबसे अच्छा तरीका है अपने साथी को बताने का कि आप उसके द्वारा कि जाने वाली हरकतो से सुखद अनुभव कर ही हैं।
7. क्या आपको लगता है आपका यौन-जीवन थोडा उबाऊ हो रहा हैक् तो इसमें कुछ नयापन लाइए अपने साथी को आर्कषित करने के लिए कुछ उत्तेजनक वस्त्र धारण करने में शर्म महसूस मत करिए, उसके लिए कुछ मादक-मोहक अदाओं का प्रदर्शन किजिए और फिर देखिए कि कैसे आपका साथी आपको सेक्स-सुख व प्यार का मीठा अनुभव देता हैं। याद रखिए सेक्स भी आपसी प्यार को बनने मे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बिस्तर पर महिलाओं को क्या नहीं पसंद?
कहा जाता है कि पुरुषों में सेक् की इच्छा महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा होती है। यही सोचकर पुरुष कई बार यह सोचते रह जाते हैं कि आखिर उनकी पार्टनर को क्या पसंद है और क्या नहीं। अपनी सेक् लाइफ को बेहतरीन बनाने के लिए आपको पता होना चाहिये कि आपकी पत्नी को बिस्तर पर क्या अच्छा लगता हैक्या नहीं। क्या अच्छा लगता हैइस बारे में हम बात कर चुके हैं। यहां हम बात करेंगे क्या नहीं अच्छा लगता।
1. जबरदस्ती: महिलाओं को बिस्तर पर जबरदस्ती बिलकुल पसंद नहीं होती। यदि आप अपनी पार्टनर के करीब जाकर जबरन किस करेंगे या उनके अंगों को स्पर्श करेंगेतो उनका मूड खराब हो सकता है। लेकिन हां यदि आपकी पार्टनर की ओर से सिगनल मिल जायेतो आप जंगली भी हो सकते हैं।
2. सवाल-जवाबफोरसेक् या संभोग के दौरान महिलाओं को सवाल-जवाब कतई पसंद नहीं होता। संभोग के दौरान वो कभी भी अपने सामाजिक जीवन से जुड़ी किसी भी बात को वो पसंद नहीं करतीं। यदि आप इधर-उधर की बाते करेंगे तो उनका ध्यान भटक जाएगा और फिर उन्हें चरमसीमा तक पहुंचने में दिक्कत होने लगती हैजिस वजह से वो संभोग का भरपूर मजा नहीं ले पातीं।
3. बार-बार एक ही बात: महिलाएं संभोग के दौरान एक ही बात बार-बार करना पसंद नहीं करतीं। चाहे वो प्यार भरी बातें ही क्यों ना हो। यदि आप पहली बार संभोग करने जा रहे हैंतो बेहतर होगा आप बिस्तर पर जाने से पहले ही पूछ लेंक्योंकि बेड पर जाने के बाद सवाल पूछना उन्हें पसंद नहीं होता।
4. तुरंत उठ जाना: संभोग के तुरंत बाद बिस्तर से उठ जाना महिलाओं को कतई पसंद नहीं होता। ऐसे में वो काफी बुरा महसूस करती हैं। उन्हें लगता है कि मानों पुरुष उनका इस्तेमाल सिर्फ भूख मिटाने के लिए करते हैं। वो चाहती हैं कि उनके पार्टनर संभोग के बाद भी उनके साथ बिस्तर पर रहे और प्यार भरी बाते करे।
5. सीधे-साधे पुरुष: महिलाएं बिस्तर पर सीधे-साधे पुरुषों को पसंद नहीं करतीं। यानी यदि बिस्तर पर जाने के बाद आपका आचरण जंगली हो जाता हैतो आपकी पार्टनर आपको ज्यादा पसंद करेगी।
6. एक ही पोजीशन पर सेक्: महिलाओं को हर बार एक ही पोजीशन पर सेक् करना बिलकुल पसंद नहीं होता। लिहाजा बेहतर होगा यदि आप पोजीशन बदल-बदल कर संभोग करें।

यौन क्रिया के बाद क्या चाहती हैं महिलाएं
आमतौर पर पुरुष संभोग के तुरंत बाद या तो सो जाते हैया फिर अपनी पार्टनर से दूर बैठ जाते हैं। ऐसा करने पर कई बार पार्टनर का मूड खराब भी हो जाता है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता हैक्या आपकी पार्टनर भी प्यार की चरम सीमा तक पहुंचने के बाद रूठ जाती है। शायद इसमें आपकी भी गलती हो सकती हैक्योंकि महिलाएं यौन क्रिया के बाद भी आपका प्यार चाहती हैं।
कुछ बातें हम आपको बताएंगेजिनका पालन कर आप अपने और अपनी पार्टनर के बीच सकारात्मक फर्क जरूर महसूस करेंगे।
1. सेक् के तुरंत बाद कभी सोयें नहीं। इससे महिला को लगता है कि आप सिर्फ मतलब से उसके करीब आते हैं।
2. संभोग के बाद आप अपनी पार्टनर के साथ स्पून फिटिंग पोज़ीशन में लेट जायें जैसे दो चम्मच एक दूसरे में फिट हो जाते हैं। और अपने हाथों से हलके-हलके स्पर्श करते हुए प्यार की बाते करें। इससे महिला अपने आपको सुरक्षित महसूस करती है।
3. प्यार की चरम सीमा तक पहुंचने के बाद भी महिलाएं अपने पार्टनर से बातें करना पसंद करती हैं। ऐसे में यदि आप मीठा सा चुंबन लेंगेतो उन्हें अच्छा लगेगा।
4. यदि आप खासतौर से अपनी पार्टनर के मन की बात जानना चाहते हैं कि वे सेक् के बाद क्या चाहती हैतो स्पून फिटिंग पोज़ीशन में उनसे पूछें कि उन्हें कैसा लग रहा है। वो खुद  खुद अपनी इच्छाएं बयान कर देंगी। उनकी इच्छाओं को पूरा करके आप अपने प्यार भरे जीवन में खुशियां दुगनी कर सकते हैं।
5. संभोग के बाद आप अपनी पार्टनर से पूछें कि उन्हें कैसा लगाकौन सी यौन क्रिया में उन्हें सबसे ज्यादा आनंद आयाप्यार के वक् उन्हें क्या चीज़ सबसे अच्छी लगीआदि। उन बातों को अगली बार आज़माकर आप अपनी पार्टनर के और ज्यादा करीब जा सकते हैं।
6. ऐसा बहुत कम होता है कि महिला दोबारा संभोग के लिए कहे। महिलाएं कभी भी प्यार के बाद आराम नहीं चाहतीजबकि अधिकांश पुरुष इस क्रिया के बाद सोना पसंद करते हैं। यदि आपकी पार्टनर दोबारा संभोग के लिए कहेतो मना मत करियेक्योंकि ऐसा चांस जल्दी नहीं आता।


बिस्तर पर पुरुष को कैसे करें उत्तेजित
सेक् केवल इच्छाओं की पूर्ति ही नहीं वरन यह एक स्वस् जीवन के लिए जरूरत भी है। सेक् से ही जीवन के शुरूआत की पहली सिड़ी होती हैऔर इससे कभी भी दूरी नहीं बनानी चाहिए। सेक् के दौरान सेक् के बारें में पूरी जानकारी रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। कभी-कभी लापरवाही के कारण लोग इस शानदार सुख से वंचित हो जाते हैया फिर साथी के पुरी तरह सहयोग  करने के कारण।
आजकल पुरुषों की यह शिकायत आम हो गयी है कि उनका साथी उन्हें पूरी तरह उत्तेजीत नहीं कर पाता है। ध्यान रहे जिस तरह कच्चा फल खाने में स्वादिस् नहीं होता हैउसी प्रकार जब तक बिस्तर पर दोनो पक्ष पूरी तरह उत्तेजीत  हो तब दोनो को आत्मसंतुष्टी नहीं मिल सकती है। सेक् का दूसरा नाम ही आत्मसंतुष्टि हैजो यदि पूरी  हो तो विकार का रूप ले लेती है। आज हम आपको अपने इस लेख में यह बताएंगे कि महिलाएं किस तरह से अपने साथी को उत्तेजित कर सकती हैऔर थोड़ी सीजानकारी मात्र से एक सुखद सेक् जीवन का आनंद ले सकती है।
कैसे करें मर्दो को उत्तेजित
कमरे की तैयारी: यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदू होता हैक्योंकि सेक् के दौरान आस-पास के माहौल का सीधा असर सेक् पर पड़ता है। तो जब आपको सेक् करना हो तो कमरे को जरूर तैयार कर लें। कमरे में पहले किसी रूम फ्रेशनर का प्रयोग करेफिर हो सके तो कैंडल लाईट या‍ फिर कम रौशनी वाले लाईट का प्रयोग करेयह पुरूषो को बहुत ही पसंद आता है। इसके अलांवा सेक् करने के लिए पुरूष को तत्काल आमंत्रित  करें पहले माहौल बनाए इसके लिए रोमांटिक गाने आपको पूरा सहयोग करेंगे।
एक्सपोजिंग यानी की प्रर्दशन जैसा कि हम सभी जानते है कि पहला प्रभाव बेहतर होना चाहिए। इसलिए महिलाओं को चाहिए जब वो सेक् के लिए अपने साथी के सामने जायें तो उनका पहला प्रर्दशन बेहतर हो। इसके लिए महिलाओं को चाहिए कि वो साथी के पसंद की रंग और रूप के अंत:वस्त्र आदी को पहने। एक शोध के अनुसार पुरूषों को काले रंग की लिंगेरी ज्यादा पसंद होती हैतो कोशिश करें की कालें रंग का ही प्रयोग करें। इसके अलांवा ज्यादा प्रभावित करने के लिए पारदर्शी लिंगेरी का भी आप प्रयोग कर सकती हैं।
डांस या भावनाओं का प्रदर्शन: वैसे तो यह महिलाओं को कुछ अजीब लग सकता है कि इस दौरान डांस कैसे संभव हैलेकिन डांस का ये मतलब नहीं है कि आप प्रोफेशनली डांस करें आप जैसा भी डांस करती हो इस टीप् का मुख् उद्देश् यह है कि सेक् के पहले साथी के सामने अपने शरीर को एक आर्कशक रूप में प्रर्दशित करें। शारीरिक संरचना और बॉडी के मूवमेंट को देखकर पुरूष सबसे ज्यादा आर्कर्षित होते हैंऔर कभी-कभी पुरूष खुद ही इसमें आपका सहयोग करते हैं।
पहला चुंबनगहरा चुंबन: इसका अर्थ यह हैकि अब आप अपने साथी को सेक् के आमंत्रित कर रही है। इसलिए पहला किस करते समय साथी के बिलकुल नजदीक रहेंताकी आपके शरीर का स्पर्श साथी साफ महसूस कर सके। चुबंन करते समय अपने जबान का ज्यादा प्रयोग करेंसाथी के होंठो को बहुत ही आहिस्ते से अपनी होंठो और जीभ से सहलाएं और उन्हे भी पुरा मौका दे।
सेक् के दौरान फल का प्रयोगयह‍ एक ऐसी कला हैजो बहुत ही प्राचिन समय से सेक् एक अभिन् अंग बनी हुयी है। निसंदेह यह क्रिय आपके साथी को उत्तेजित करने में पुरा सहयोग करेगी। इसके लिए आप स्ट्राबेरीअंगुर या‍ फिर केले का प्रयोग कर सकती है। यदि आप स्ट्राबेरी का प्रयोग कर रहीं हैतो उसे अपने होंठो के बीच दबाकर साथी के होंठो के पास ले जाएं इस दौरान पुरा समय दें।
ओरल सेक्: ओरल सेक् एक अच्छी उत्तेजना का महत्वपूर्ण अंग होता है। साथी के साथ पहले ओरल सेक् करेंउसके शरीर पर ज्यादा से ज्यादा चुबंन करें और अपने शरीर के उभारों को पुरूष को पूरी तरह महसूस करने दें। यदि जल् ही साथी उत्तेजित हो जाएं तो उन्हे रोके और फिर कुछ देर बाद ओरल सेक् करें इससे उत्तेजना काफी चरम सीमा तक बढ जाती हैऔर दोनो पक्ष को भरपूर आनंद मिलता है।
सेक् के दौरान बातें: सेक् के दौरान बातों का मतलब यह है कि आप साथी को उत्तेजित करने वाली बातें करेये नहीं की अपने दैनिक जीवन की। इस दौरान आप धीमी आवाज में साथी के शरीर की प्रसंसा करेंऔर उन्हे चूमते हुए अपने पूर्व के अनुभव के बारें भी बताऐं कि आपको सेक् की कौन सी क्रिय बेहद पसंद है। ध्यान रहे इस दौरानकम से कम और संक्षिप् बात करें जिससे साथी का दिमाग दूसरी बातों की तरफ  जाऐं।
साथी की इच्छा की जांच: यह सबसे आखिरी बिंदू होता हैजब आप को लगे कि आपका साथी पूरी तरह उत्तेजित हो चुका हैतो उसके दिमाग में सेक् के आखिरी पड़ाव के बारें में पूछेजब वो इकरार करें तभी सेक् करें। इस तरह से कुछ ब्रिंदुओं को ध्यान में रखकर आप एक सुखद सेक् जीवन का आनंद ले सकती हैं।

महिलाओं को क्यों होती है चरम सीमा तक पहुंचने में दिक्कत?
कामसूत्र में कहा गया है कि 70 प्रतिशत महिलाओं को संभोग के दोरान रतिनिष्पत्ति यानी सेक् की चरम सीमा तक पहुंचने में काफी कठिनाई होती है। संभोग एक ऐसी क्रिया है जिसमें दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। यह सिर्फ पुरुष का ही काम नहीं कि वो अपनी पार्टनर को उत्तेजित करेबल्कि महिला की भूमिका भी महत्वपूर्ण होती है। यहां हम बतायेंगे कि महिलाओं को चरम सीमा तक पहुंचे में क्यों दिक्कत होती है-
फोरप्लेआमतौर पर पुरुषों को फोरप्ले यानी संभोग से पहले की यौन क्रियाएं पसंद नहीं होती। जिस वजह से वो जल् से जल् संभोग की क्रिया पर चला जाते हैं और खुद सेक् की चरमसीमा तक आसानी से पहुंच जाते हैंजबकि उनकी पार्टनर उस यौन सुख से वंचित रह जाती है। लिहाजा संभोग से पहले कम से कम उतना फोरप्ले तो होना ही चाहियेजितना स्त्री पार्टनर की आवश्यकता है।
ढेर सारे काममहिलाएं अपने ढेर सारे कार्यों को एक साथ करने के लिए जानी जाती हैं। दुर्भाग्यवश उनका यह गुण उनके यौन जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। संभोग के दौरान कई बार महिलाएं चरमसीमा तक पहुंचते-पहुंचते रह जाती हैंवो इसलिए क्योंकि बीच में उनका ध्यान किसी और काम में या बात पर चला जाता हैजिस वजह से रति निष्पित्ति में कठिनाई होती है। ऐसे में कई बार महिलाएं महज अपने पार्टनर को खुश करने के लिए ही संभोग करती हैंना कि खुद को।
यौन अवस्थाएंआमतौर पर महिलाओं को कामसूत्र की सभी यौन अवस्थाएं नहीं भातीं। कुछ ही अवस्थाएं होती हैंजिनमें वे यौन सुख का मजा ले पाती हैंअन्यथा वो चरमसीमा तक नहीं पहुंचती। ऐसे में आपको अपने पार्टनर को बता देना चाहियेकि आपको कौन सी स्टाइल अच्छी लगती है और उसी को फॉलो करना चाहिये।
जल्दी-जल्दी अवस्थाएं बदलनायौन क्रिया के दौरान आम तौर पर पुरुषों को जल्दी-जल्दी अवस्थाएं बदलना पसंद होता है। इसका कारण यह कि महिलाओं के मुकाबले उनमें जल्दी रति निष्पत्ति हो जाता हैलेकिन उनकी यह चाहत उनकी पार्टनर को चरमसीमा तक पहुंचने में बाधा डालती है। महिलाएं बार बार पोजीशन बदलने से ज्यादा किसी एक या दो पोजीशन में संभोग करना ज्यादा पसंद करती हैं।
महिलाओं में चरम आनंद के लिए कुछ टिप्
क्या आप संभोग के अंतिम पड़ाव तक पहुंचने में असफल रहती हैंसंभोग के चरम आनंद तक पहुंचने में आपको कठिनाई होती हैया फिर रति निष्पत्ति से पहले ही आप ठंडी पड़ जाती हैंयदि ऐसा हैतो घबराने की बात नहीं है। यह बात सच है कि पुरुष बिना किसी कठिनाई के संभोग के चरम आनंद तक पहुंच जाते हैंलेकिन महिलाओं को वहां तक पहुंचने में समय लगता है।
कई बार महिलाएं अपने पति के साथ रोजाना संभोग करने के बाद भी खुश नहीं रहतीं। उसके पीछे एक कारण यह भी है कि उनके पार्टनर उनसे पहले ही चरम आनंद तक पहुंच जाते हैं और वो पीछे रह जाती हैं। ऐसा होने पर कम उम्र की लड़कियों को यह भ्रम हो जाता है कि उनमें कुछ कमी है। वहीं 35 की उम्र पार करने के बाद की महिलाएं सोचने लगती हैं कि अब उनके अंदर सेक् की भावनाएं कम हो गई हैं। जबकि ऐसा नहीं है।
पुरुष पार्टनर की भूमिका अहम
चूंकि गर्भधारण के लिए महिलाओं में रति निष्पत्ति होना जरूरी नहीं हैइसलिए डॉक्टर भी इस बात को ज्यादा तरजीह नहीं देते। हाल ही में अमेरिका में इसी बात पर एक शोध किया गया। शोध में पता चला कि महिलाएं चाहें तो हर बार चरम आनंद प्राप् कर सकती हैं। बस कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है। इसमें सबसे बड़ी भूमिका पुरुष पार्टनर की होती है। यदि वो सेक् के बारे में ज्ञान रखता है और आपकी परवाह करता है तो वो आपको चरम आनंद तक पहुंचाने में जरूर मदद कर सकता है।
चरम आनंद के लिए कुछ टिप्
महिलाओं के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यदि संभोग के बीच में वो रुक जाती हैंतो वापस वही भावनाएं लाने में काफी समय लगता है। जबकि पुरुष जहां पर रुकते हैं वहीं से शुरू करते हैं। इसलिए संभोग से पहले अपने आस-पास से ऐसी वस्तुओं जैसे मोबाइल फोनअलार्म घड़ीटेलीफोनआदि को हटा दें जो आपको डिस्टर्ब कर सकती है। कमरे की रोशनी कम कर दें।
इसके अलावा यदि आपको लगता है कि कोई बीच में आपके बेडरूम का दरवाजा खटखटा सकता है तो उसके लिए पहले से तैयार रहें। ऐसा होने पर एकदम से प्रतिक्रिया नहीं दें। सेक् के दौरान सबसे महत्वपूर्ण होती हैं संभोग की क्रियाएं। यदि आपको चरम आनंद पहुंचने में दिक्कत आती है तो क्रियाएं बदल-बदल कर संभोग करें।
अलग-अलग तरीके से सेक् करने पर चरम सुख तक पहुंचने में आसानी होती है। सबसे अहम बात यह है कि आप बीच-बीच में अपने पार्टनर को इस बात का अहसास दिलाती रहें कि वे रति निष्पत्ति के लिए थोड़ा रुक जाएंजाकि आपको समय मिल सके। इसके अलावा संभोग से पहले पार्टनर को फोर प्ले के लिए उकसाने से भी लाभ मिलता है।
बिस्तर में कैसे बढ़ाए प्यार का एहसास?
आप अपने पार्टनर के साथ बिस्तर में ज्यादा से ज्यादा समय तक प्यार के अहसास को बरकरार रखना चाहते हैं। अपने पार्टनर से सेक् करते समय जब आप बिल्कुल अंतिम अवस्था में हों तो उस पल को देर तक खींचने के लिए आपको खुद पर थोड़ा नियंत्रण रखने की जरूरत होती है। पुरष अपनी साथी महिला से संबंध बनाने की जल्दी में होते हैं। ऐसे में उनको यह जानना जरूरी है कि वो कैसे अपनी पार्टनर को भी प्यार करने के लिए तैयार करें। हर कोई चाहता है कि वो अपने पार्टनर को ज्यादा से ज्यादा सुख दे पाए। अगर कुछ खास बातों को ख्याल रखें तो आप भी अपने प्यार के अहसास को बढ़ा सकते हैं।
1. सेक् संबंधों के दौरान महिलाओं पुरुषों की तुलना में चरम-आनन् तक पहुंचने में समय लगाती हैं। ऐसे में पुरुषों को चाहिए कि वे प्यार करते समय अपने पार्टनर को उत्तेजित करें। इसके लिए उन्हें थोड़ा समय लेना चाहिए। सेक् करने से पहले चुंबन करने से भी महिलाएं उत्तेजित होती हैं। इसके लिए वे कम से कम 15 मिनट लेती हैं।
2. प्यार करते समय पुरुषों को अपने चरम आनंद के बारे में नहीं बल्कि अपनी महिला पार्टनर को उत्तेजित करना चाहिए। महिलाएं बिस्तर में उत्तेजित होने में समय लेती हैं लेकिन वे इससे लंबे समय तक प्यार का अहसास होता है। संबंध स्थापित करते समय जब पुरुष चरम आनन् पर पहुंच जाएं तो उन्हें खुद को नियंत्रिण करें। बिस्तर में जब आप निष्क्रिय होने वाले हैं तो खुद को रोकें  बल्कि धीरे-धीरे इसका आनंद लें।
3. अगर आपको अपने पार्टनर के साथ देर तक प्यार का अहसास करना है तो प्यार करते समय किसी तरह की जल्दी में  रहें। उत्तेजना में जल्दी में आकर निष्िक्रय होने से बचें। धीरे-धीरे प्यार करें और अपने पार्टनर के साथ इस प्यार को महसूस करें। संबंध स्थापित करते समय अपने दिमाग से यह निकाल दें कि आप जल्दी निष्क्रिय हो जाएंगे या देर में। संभोग करते समय अलग-अलग मुद्राओं का प्रयोग करें।
4. संभोग करते समय आप खुद को किसी अन् मामले में व्यस्  करें। अपने पार्टनर के साथ बिल्कुल डूबके प्यार करें। उसे यह अहसास कराएं कि आप उसके प्यार के साथ प्यार करने के लिए उत्तेजित हो रहे हैं। अगर आप खुद को निष्क्रिय होने से रोकना चाहते हैं तो कुछ समय के लिए आप खुद को रोक भी सकते हैं। पहली बार जल्दी निष्क्रिय होने पर आप दोबारा इन तरीकों से देर तक प्यार का अहसास कर सकते हैं।

 रति क्रिया के नियम
* दिन के समय कभी भी सहवास न करें, सहवास (मैथुन) हमेशा रात में ही करना चाहिए वह भी सिर्फ एक बार। हो सके तो इसमें भी ‘गैप’ दें।
* सूर्योदय के कुछ समय पूर्व से लेकर सूर्योदय के बाद यानी ब्रह्य मुहूर्त में किया गया सहवास स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक है।
* जो लोग शाम सात बजे तक भोजन कर लेते हैं, उनको छोड़कर शेष लोगों को जो कि भोजन रात्रि 10-11 बजे तक करते हैं, सहवास आधी रात के बाद करना हितकारी है।
* शयन के ठीक पहले दूध न पिएँ , यदि दूध लेना ही है तो सोने के एक घण्टा पूर्व लें।
* स्त्री का जिस समय मासिक धर्म चला रहा हो, तब उसके साथ सहवास न करें। इन चार दिनों में कंडोम वगैरह लगाकर भी नहीं। ऐसा करना कई तरह के रोगों को दावत देना है। अप्राकृतिक मैथुन किसी भी सूरत में उचित नहीं, इससे दूर ही रहें।
* कई व्यक्ति सहवास को महज एक औपचारिकता के तौर पर लेते हैं और इस कार्य को केवल वीर्य स्खलन मानते हुए जल्द खत्म कर देते हैं। दरअसल सहवास में जल्दबाजी न तो पुरुष को ही आनंद देने वाली होती है और न ही स्त्री की संतुष्टि। लिहाजा सहवास के पूर्व विभिन्न क्रिया-कलाप एवं श्रृंगार रसपूर्ण बातों से स्त्री के ‘काम’ या सेक्स को पूर्ण जागृत करें, तभी सहवास का सच्चा आनंद आप पा सकते हैं और सहयोगी को पूर्ण संतुष्टि भी दे सकते हैं।
* कई व्यक्ति सहवास को इस हद तक जरूरी मानते हैं कि भले ही उनका सहयोगी ठंडा पड़ा हो या वह अन्य किसी कठिन परिस्थिति से गुजर रहा हो, वे सहवास करते ही हैं। यदि पति-पत्नी में से कोई भी क्रोध, चिंता, दुःख, अविश्वास आदि किसी भी मानसिक समस्या से गुजर रहा हो, तो सहवास करना उचित नहीं है। यानी सहवास उसी समय परम आनंददायक होता है, जब पति-पत्नी दोनों पूर्ण प्रसन्न चित्त हों।


No comments:

Post a Comment